1024

Mohit Dangwal

छात्रसंघ अध्यक्ष शहीद दुर्गामल्ल राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, डोईवाला, देहारादून (उत्तराखण्ड)

About

शहीद दुर्गामल्ल पीजी कॉलेज डोईवाला में 2023 में सम्पन्न हुए छात्रसंघ चुनाव में अध्यक्ष पद पर त्रिकोणीय संघर्ष में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के मोहित डंगवाल ने एनएसयूआई के अध्यक्ष पद के उम्मीदवार संजू ठाकुर के जबरदस्त ढंग से पराजित किया। उन्होने 219 मतों के अंतर से जीत दर्ज की। एक संघर्षपूर्ण मुक़ाबले में उन्होने  संजू ठाकुर और मोहित को हराया।  चुनाव में मोहित डंगवाल को 549 मत मिले जबकि उनके निकटतम प्रतिद्वंदी एनएसयूआई के संजू ठाकुर को 330 मत प्राप्त हुए।

2023 के छात्रसंघ चुनाव में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद को अध्यक्ष समेत पांच सीटों पर जीत मिली है। इस चुनाव में अध्यक्ष पद पर मोहित डंगवाल,उपाध्यक्ष पद पर गार्गी शर्मा, सहसचिव पद पर रिया भंडारी,कोषाध्यक्ष पद पर गौरव रौतेला विश्वविद्यालय प्रतिनिधि प्रतिनिधि के पद पर आशुतोष सिंह विद्यार्थी परिषद के प्रत्यासी थे। दूसरी ओर महासचिव पद पर आजाद ग्रुप ने कब्जा जमाया है। हालांकि, हर साल की तरह इस बार भी मुख्य मुकाबला एबीवीपी और एनएसयूआई के बीच ही था, इस छात्रसंघ चुनाव में एनएसयूआई को एक भी सीट नहीं मिली।

Advertisement

व्यक्तिगत परिचय

विद्यार्थी परिषद के सक्रिय कार्यकर्ता मोहित डंगवाल ने इसी महाविद्यालय से स्नातक किया है और स्नातकोत्तर की पढ़ाई कर रहे हैं। वह लंबे समय से एबीवीपी से जुड़े रहे हैं। संगठनात्मक सक्रियता के कारण उनकी एक अच्छी छवि है। वह छात्र राजनीति के साथ साथ स्थानीय राजनीति में भी अच्छी पहचान रखते हैं। मोहित डंगवाल अपनी जीत का श्रेय अपने उन कार्यकर्ता साथियों को देते हैं जो विद्यार्थी परिषद के साथ जुड़ कर वर्ष भर संगठन का कार्य करते हैं।

Advertisement

पारिवारिक और सामाजिक पृष्ठभूमि

मोहित डंगवाल मूलतः स्थानीय छात्र नेता हैं। वह डोईवाला क्षेत्र के ही रहने वाले हैं। एक सामान्य मध्यम परिवार से सम्बद्ध मोहित डंगवाल के पिताजी एक उध्यमी हैं। उनका स्वयं का व्यवसाय है। और उनकी माताजी एक सामान्य गृहणी हैं।

Advertisement

राजनैतिक पृष्ठभूमि

मोहित डंगवाल ने डोईवाला पीजी कॉलेज में प्रवेश लेने के बाद से ही पढ़ाई के साथ दूसरी गतिविधियों में भाग लेना शुरू कर दिया और धीरे धीरे छात्र राजनीति में अपनी पहचान बना ली। यूं तो मोहित डंगवाल 2018 से ही छात्र राजनीति में सक्रिय हैं परंतु पिछले दो वर्षों में उनकी सक्रियता काफी अधिक रही है।  छात्र राजनीति में अपने सक्रिय होने के निर्णय के विषय में मोहित कहते हैं कि छात्र छात्राओं को प्रति दिन किसी न किसी समस्या से उलझते रहना पड़ता है। कॉलेज में प्रवेश लेने के बाद से ही वह छात्रों की समस्याओं को सुलझाने का प्रयास करने लगे और इस तरह वह छात्र राजनीति में सक्रिय हो गए।

Advertisement

छात्रसंघ की प्राथमिकताएं

छात्रसंघ चुनाव 2023 से पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष मोहित डंगवाल ने चुनाव के लिए जारी अपने घोषणा पत्र में बताया था कि छात्रसंघ चुनाव जीतने के बाद कॉलेज में एमएससी, एमकॉम, बीएड, बीबीए, बीसीए, एलएलबी लाना, कॉलेज के बाहर सर्विस लाइन व अंडर पास बनवाना, कॉलेज के बाहर बस स्टॉप का निर्माण करवाना, कॉलेज में कैंटीन खुलवाना, पूरे कॉलेज में अंदर बाहर सीसी टीवी कैमरे लगवाना, कॉलेज की जमीन का सीमांकन करवाना और खेल मैदान बनवाना, आदि उनकी प्राथमिकता रहेगी।

मोहित डंगवाल मानते हैं कि महाविद्यालय में अध्यापकों की कमी है, जिसके कारण छात्र सुचारू रूप से पढ़ नहीं पाते हैं। महाविद्यालय के पुस्तकालय में मौजूद पुस्तकें भी पुरानी हैं। पुस्तकालय में नई शिक्षा नीति के अनुरूप नई पुस्तकें होनी चाहिए। वह इन दोनों समस्याओं का शीघ्र समाधान चाहेंगे।

मोहित डंगवाल मानते हैं कि छात्रसंघ अध्यक्ष के रूप में उनका कार्यकाल संघर्षपूर्ण रहने वाला है परंतु छात्र छात्राओं कि समस्याओं का समाधान करना ही उनकी प्राथमिकता होगी। उन्होने कहा था कि पहले भी हमने जो वादा किया है वह कर के दिखाया है। इस बार भी हम जो वादे कर रहे है उसे पुरा करके दिखाएंगे।

Advertisement

राजनैतिक लक्ष्य

मोहित डंगवाल कहते हैं कि निकट भविष्य में मेरा लक्ष्य छात्रसंघ में सफल कार्यकाल पूरा करना रहेगा फिर उसके बाद मैं सक्रिय राजनीति को अपना भविष्य बनाना चाहता हूँ।

Advertisement

Photos

Advertisement

Videos

Please enter a valid URL

Advertisement

Please enter a valid URL
Please enter a valid URL

Advertisement

Please enter a valid URL
Please enter a valid URL
Please enter a valid URL

Advertisement

Documentry

Advertisement

About

Advertisement

Facebook Page

Facebook Page: Please enter a valid URL

Share

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on telegram

Advertisement

Advertisement